Top 10 richest women of India 2020 in hindi| भारत के 10 सबसे अमीर महिला ...


1 एचसीएल की सीईओ रोशनी नादर की कुल संपत्ति 36,800 करोड़ रुपए है और यह भारत की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में सबसे ऊपर है। नई दिल्ली में स्थित, उसकी फर्म को भारत में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह देश के विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में ग्राहकों को सॉफ्टवेयर और सेवाओं के सबसे बड़े प्रदाताओं में से एक है। शिव नादर की एकमात्र बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा ​​भी एचसीएल टेक्नोलॉजीज की उपाध्यक्ष हैं।


2 भारत की शीर्ष 10 सबसे धनी महिलाओं में दूसरा, INR 31,400 करोड़ की नेटवर्थ के साथ स्मिता वी क्रिश अपने भाइयों के साथ गोदरेज समूह की पाँचवीं में से एक हैं। उन्होंने डॉ। होमी जे बज़बा से संबंधित एक बंगला भी खरीदा है, जो कि रुपये के सौदे में प्रसिद्ध दिवंगत परमाणु भौतिक विज्ञानी हैं। 371 करोड़। गोदरेज कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के साथ काम कर रहा है।


3 किरण नादर सूची में तीसरे स्थान पर हैं जिनकी कुल संपत्ति INR 25,100 करोड़ है। वह एचसीएल के संस्थापक की पत्नी हैं। विशेष रूप से, एचसीएल भारत में सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर और सेवा प्रदाताओं में से एक है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

4 INR 18,500 करोड़ के नेटवर्थ के साथ किरण मजूमदार-शॉ भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में चौथे स्थान पर हैं। वह बीकॉन इंडिया ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, जो भारत में फार्मास्यूटिकल उद्योग में अग्रणी है।



5 मंजू डी गुप्ता और परिवार की कुल संपत्ति INR 18,000 करोड़ है और इसे भारत की पांचवीं सबसे अमीर महिला के रूप में स्थान दिया गया है। वह मुंबई में स्थित ल्यूपिन लिमिटेड की अध्यक्ष हैं। यह कंपनी भारत में दवा उद्योग में अग्रदूतों में से है।



6 भारत की छठी सबसे अमीर महिला लीना गांधी तिवारी हैं और उनकी कुल संपत्ति INR 13,200 करोड़ है। वह यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड की अध्यक्ष हैं। लिमिटेड, फर्म के साथ मुख्य रूप से जैव प्रौद्योगिकी और दवा आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी चिकित्सा जरूरतों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम भर में जेनेरिक दवाओं का निर्माण करती है।





7 INR 9,900 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ, विंबु राधा भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में सातवें स्थान पर है। 2007 से, वह जोहो मेल के साथ उत्पाद प्रबंधक का पद संभाल रही हैं। उनके सक्षम मार्गदर्शन के तहत, कंपनी सॉफ्टवेयर और सेवा क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान रखती है।




8 नीलिमा मोटापार्टी की कुल संपत्ति 9,800 करोड़ रुपये है और यह भारत की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं में आठवें स्थान पर है। वह 10 अन्य कंपनियों के बोर्ड सदस्य होने के अलावा हैदराबाद में स्थित दिवी लैबोरेटरीज लिमिटेड के बोर्ड में हैं। Divi की प्रयोगशालाएँ फ़ार्मास्युटिकल क्षेत्र में उत्पाद पहुँचा रही हैं।




9 जयश्री उल्लाल की कुल संपत्ति 9,800 करोड़ रुपये है, जो भारत की शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं में नौवें स्थान पर है। सैन फ्रांसिस्को में स्थित एरिस्टा नेटवर्क्स में उसके 5% शेयर हैं। कंपनी सॉफ्टवेयर और सेवाओं के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है।


10 संगीता जिंदल JSW फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं और इनकी कुल संपत्ति 9,600 करोड़ रुपए है। उन्हें भारत की शीर्ष धनी महिलाओं में 10 वीं सबसे अमीर महिला के रूप में स्थान दिया गया है। मुंबई में स्थित, उसकी फर्म भारत में धातु और खनन खंड में एक लोकप्रिय खिलाड़ी है।

Comments